बार्सिलोना ने जुवेंतस को हराकर चैंपियंस लीग पर किया कब्जा

0
261

चैंपियंस लीग 2015 के फाइनल में इटली की टीम जुवेंतस को हराकर स्पेन की टीम बार्सिलोना पांचवीं बार यूरोप का बादशाह बन बैठी। शनिवार को जर्मनी की राजधानी बर्लिन स्थित ओलिंपिक स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में बार्सिलोना ने प्रतिद्वंद्वी टीम जुवेंतस को 3-1 से शिकस्त दी।

चैंपियंस लीग जीतकर बार्सिलोना ने एक ही सत्र में तीसरे कप पर कब्जा कर लिया। इससे पहले उसने ला लिगा और किंग्स कप जीते थे। बार्सिलोना साल 2009 में भी एक ही सत्र में तीन खिताब जीतने का कारनामा कर चुका है। शनिवार के फाइनल मैच के चौथे मिनट में बार्सिलोना की ओर से खेल रहे क्रोएशिया के इवान रैकिटिक, 68वें मिनट में उरुग्वे के लुई सुआरेज और ब्राजील के फुटबॉलर नेमार के गोलों ने बार्सिलोना को जुवेंतस पर जीत दिला दी।

सुआरेज ने संवाददाताओं से कहा, ‘यह अविश्वसनीय है, मानो एक सपना, बिल्कुल अद्भुत।’ उन्होंने कहा, ‘इन प्रतियोगिताओं को जीतने के लिए आपको संघर्ष करना पड़ता है। अगर ऐसा नहीं किया तो आप इसके लायक नहीं हैं और आज हमें मैच जीतने के लिए संघर्ष करना ही पड़ेगा।’ बार्सिलोना की दक्षिण अमेरिकी तिकड़ी सुआरेज, नेमार और लिओनेल मेसी को सामूहिक तौर पर ‘एमएसएन’ कहा जाता है। शनिवार को ये तीनों शानदार फॉर्म में दिखे।

इधर, प्रतियोगिता के इतिहास में जुवेंतस छह बार फाइनल में मात खाने वाली पहली टीम बन गई है। उसने पिछले चार फाइनल लगातार हारे हैं। हालांकि, टीम के कोच मैसिमिलिआनो अलेगरी ने कहा, ‘मैं शानदार सीजन के लिए टीम को धन्यवाद देता हूं।’ उन्होंने कहा, ‘आज हम शानदार खेले… दुर्भाग्य से जब आप बड़े खिलाड़ियों के खिलाफ खेलते हैं, आपको लगता है कि चीजें नियंत्रण में हैं। तभी वे (प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी) आप पर भारी पड़ जाते हैं।’